प्रकृति प्रेमियों के लिए जन्नत हिमाचल का ‘राजगढ़’

वन्यनजीव और प्रकृति प्रेमियों के लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है।

0
Subscribe us on Youtube

भारत, एक ऐसी जगह जिसके कण-कण में खूबसूरती छिपी है और भारत में खूबसूरती का भण्डार मिलता है उत्तर भारत में। उत्तर भारत में बसा हिमाचल पर्यटकों को कभी भी मायूस नहीं करता। जिन लोगों को प्रकृति निहारना अच्छा लगता है, जो लोग रोमांच पसंद करते हैं, जो लोग अध्यात्मिक होते हैं, और जो लोग सुंदर जगह देखना व घूमना पसंद करते हैं उन लोगों के लिए हिमाचल में वो सब कुछ है जो पाने की चाह वो लोग रखते हैं।  लेकिन अगर आप इन सब के शौकीन हैं तो हिमाचल प्रदेश में एक ऐसी जगह है जहां आपको सब कुछ मिलेगा। फिर चाहे बात प्रकृति की हो, रोमांच की हो या आध्यात्म की हो। वो जगह है हिमाचल प्रदेश का राजगढ़ गांव। लेकिन मरने से पहले एक बार इस हिल स्टेशन की सैर करना बिल्कुल भी ना भूले।

हिमाचल प्रदेश का राजगढ़ गांव एक ऐसी जगह है जिसकी खूबसूरती को यहां आने वाले पर्यटक जब एक बार निहारते हैं तो वो मंत्रमुग्ध् होकर  रह जाते हैं।

इस जगह का प्राकृतिक सौंदर्य पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां आने वाले पर्यटकों को यहां आकर एक अलग तरह की सुंदरता का एहसास होता है जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखी होती है।  राजगढ़ गांव में कभी आपको मिलती है ब्यूटी तो कभी आपको सामना करना पढ़ता हैं बीस्ट का। चलिए आपको अब बताते हैं राजगढ़ की खूबसूरती के बारे में जिसे पढ़कर आप एक बार राजगढ़की सैर करने जरूर आयेंगे।

अपनी सादगी के लिए मशहूर राजगढ़ जैसे छोटे से गांव के लोग शहर के लोगों की तुलना में काफी सरल और सादा जीवन व्यतीत करते हैं। राजगढ़ में सुविधायें बहुत कम है लेकिन फिर भी यहां हर सुख का अनुभव होता है। यहां के लोग आधुनिकीकरण से दूर एक खुशहाल जीवन जीते हैं। यहां के लोगों की सादगी और शांति से भरा जीवन और यहां की संस्कृति आपको इनसे प्यार करने पर मजबूर कर ही देगी।

Subscribe
Here
to follow Nedrick News Official Youtube Channel

राजगढ़ में बहुत सारे झरने हैं जिनका स्वच्छ पानी और उसका शोर आपको अपनी खूबसूरती में बांध लेता है। राजगढ़ में हर 10 से 20 किमी. के बीच सड़क के किनारे आपको झरना बहता दिखाई देता है। प्राकृतिक छटाओं के बीच इन झरनों का सौंदर्य आपके मन को ताजगी से भर देगा। यहां पर रोंदी से हाइकिंग रूट के समय आपको एक के बाद एक कई सुंदर और आकर्षित झरने देखने को मिलेंगे।

यहां की खूबसूरती में शामिल है शिरगुल महाराज का मंदिर जो 3640 मीटर की ऊंचाई पर बना है। यह मंदिर  5000 साल पुराना है। शिरगुल महाराज मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। शिरगुल महाराज मंदिर राजगढ़ गांव का मुख्य आकर्षण है। इस स्थान पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवान शिव के दर्शन करने के लिए आते हैं। इस मंदिर की मान्यता है कि इस मंदिर में स्था्पित शिवलिंग पर जल चढ़ाने से सभी भक्तों के सारे पाप नष्ट मिट जाते हैं।

प्रकृति के बेहद करीब राजगढ़ गांव एक ऐसी जगह है जहां आप रोमांच से भरी छुट्टियां बिताना चाहेंगे। इसके साथ ही बगर आप प्रकृति के बहुत करीब रहना पसंद करते हैं तो आपको राजगढ़ के जंगलों में जरूर आना चाहिए। यहां कई प्रकार की  वनस्पति और जीव पाए जाते हैं। यहां पर देवदार के पेड़ बहुत अधिक संख्या में मिलते हैं। इन जंगलों में आप पशुओं की अनेक प्रजातियों को छिपते हुए देख सकते हैं। यहां पर आपको तेंदुआ भी देखने को मिलेगा। वन्यनजीव और प्रकृति प्रेमियों के लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है।

राजगढ़ में आप बेस कैम्प का भी मजा ले सकते हैं। यहां चुरधर चोटि पर बेस कैंप में रहा जा सकते है। चुरधर चोटी को चुरी चांदनी धर भी कहा जाता है जिसका मतलब होता है बर्फीली चोटियों की चूड़ियां। इस पर्वत चोटि पर ट्रैक की शुरुआत खड़ी चढ़ाई से होती है और फिर घने जंगलों, खेतों और घास के मैदानों से होकर गुजरती है। यह शिखर 56 वर्ग किमी वन्य अभ्यारण्य के अंदर बसा है। हिमालय की पहाड़ियों में यह चोटी सबसे ऊंची चोटी बताई जाती है। तो अगली बार जब भी हिमाचल घूमने का मन बनाये राजगढ़ ही जायें।

 

नेहा राजौरा

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here