Volvo ने पेश की पहली ‘मेड इन इंडिया’ कार

स्वीडन की जानी-मानी लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी वॉल्वो ने भारत में अपनी पहली मेड इन इंडिया कार पेश की है। वॉल्वो ने XC90 SUV मॉडल को भारत में बेंगलुरु के प्लांट में बनाया है।

0
Subscribe us on Youtube
स्वीडन की जानी-मानी लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी वॉल्वो ने भारत में अपनी पहली मेड इन इंडिया कार पेश की है। वॉल्वो ने XC90 SUV मॉडल को भारत में बेंगलुरु के प्लांट में बनाया है। कंपनी ने काफी पहले बताया था कि वॉल्वो 2017 से भारत में अपनी कारों की असेंबलिंग करना शुरू कर देगी।
आपको बता दें कि फिलहाल भारत में वॉल्वो एक्ससी90 का डीजल वेरिएंट ही असेंबल किया जाएगा। वॉल्वो का T8 प्लग इन हाइब्रिड मॉडल देश में इम्पोर्ट किया जाएगा। वॉल्वो ने वॉल्वो ट्रक्स प्लांट में एक्ससी90 एसयूवी की असेंबलिंग शुरू की है। कंपनी एक्ससी90 एसयूवी के अलावा एसपीए प्लैटफॉर्म पर बने अपने वाहनों को असेंबल करने की भी प्लानिंग करेगी। इनमें वॉल्वो एस90 सेडान और लॉन्च होने वाली कार एक्ससी60 शामिल है।
कीमत और फीचर्स
अब बात करते हैं इस कार की कीमत की तो इसकी एक्स शोरूम कीमत 72.81 लाख रुपये तय की गई है। कंपनी के अनुसार, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस इस एसयूवी की माइलेज 17.2 किमी प्रति लीटर है। कंपनी अपनी कारों को ‘मेक इन इंडिया’ इनिशिएटिव के तहत भारत में ही असेंबल करना शुरू किया है। कंपनी की इस नीति से कस्टमर्स को भी अधिक फायदा होगा। अगर कंपनी देश में ही कारों को असेंबल करेगी तो इससे कीमत भी कम हो सकती है।

Subscribe
Here
to follow Nedrick News Official Youtube Channel

आपको बता दें कि वॉल्वो का कार सेगमेंट में 5 प्रतिशत बाजार शेयर है और कंपनी इसे 2020 तक 10 प्रतिशत करना चाहती है। वॉल्वो कंपनी ने यह कदम इंडियन मार्केट में प्रवेश करने के 11 साल बाद उठाया है। इस फैसले से न सिर्फ कंपनी, बल्कि ग्राहकों को भी फायदा होने की उम्मीद है।
Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here